पद्म पुरस्कार 2024: भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित 132 श्रेष्ठ नागरिक

भारत सरकार द्वारा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई। पद्म पुरस्कार भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक हैं, जो आवश्यक और विशिष्ट सेवा के लिए दिए गए हैं।

पद्म पुरस्कार 2024 : पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू,सार्वजनिक मामलों के लिए देश के पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को पद्म विभूषण देने का एलान कर दिया है।

मुप्पावारापु वेंकैया नायडू का जन्म 1 जुलाई, 1949 को आंध्र प्रदेश के एक छोटे से गांव चावाटापलेम में हुआ था। उनके पिता का नाम रंगैया नायडू जबकि माता का नाम रामानाम्मा है।

बॉलीवुड के गोल्डन पीरियड की मशहूर एक्ट्रेस वैजयंती माला (Vyjayanthimala) को केंद्र सरकार द्वारा पद्म विभूषण (Padma Vibhushan) से सम्मानित किया जाएगा.

बता दें कि वैजयंती माला ने महज 13 साल की उम्र से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. इतना ही नहीं वह भरतनाट्यम की नृत्यांगना, गायिका और नृत्य प्रशिक्षक भी हैं.

बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रबर्ती को पद्मभूषण सम्मान से सम्मानित किया गया है.

मिथुन बॉलीवुड की उन शख्सियतों में शुमार हैं, जिनका न कोई फिल्मी बैकग्राउंड रहा और न ही इंडस्ट्री में कोई गॉडफादर, लेकिन फिर भी उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी मेहनत से एक अलग पहचान बनाई है।

मिथुन के अलावा साउथ के मेगास्टार चिरंजीवी को भी देश का दूसरा सर्वोच्च सम्मान पद्म विभूषण से नवाजा गया है। बता दें कि चिरंजीवी लगभग 150 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं।

इन स्टार्स को भी पद्म सम्मान से नवाजा जाएगा वहीं इस लिस्ट में देश की पहली महिला महावत पारबती बरूआ का नाम भी है। बता दें कि पारबती बरूआ पर कई डॉक्यूमेंट्री फिल्में भी बन चुकी हैं। पारबती असम के गौरीपुर राजघराने से ताल्लुक रखने वाली है।